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- प्रीपेड ग्राहकों को मिनिमम रिचार्ज करवाना जरूरी टेलीकॉम कंपनियों का नया नियम या दादागिरी ....
Posted by : achhiduniya
26 January 2019
टेलीकॉम
क्षेत्र मे बड़ती
प्रतिस्पर्धा के चलते पिछले साल नवंबर महीने से सभी टेलीकॉम कंपनियों ने इनकमिंग की
सुविधा को जारी रखने के लिए प्रीपेड ग्राहकों को मिनिमम रिचार्ज करवाना जरूरी कर
दिया था। उस समय मिनिमम रिचार्ज वैल्यू 35 रुपये था। उस दौरान TRAI
ने बस
इतना कहा था कि सभी कंपनियां अपने ग्राहकों को इसकी जानकारी दे। इसके अलावा टैरिफ
को लेकर TRAI ने कोई सवाल नहीं खड़ा किया था। सभी कंपनियां वित्तीय
संकट [फाइनेंशियल क्राइसिस] से गुजरने का हवाला
दिया था।
इसकी
वजह से कंपनियों ने यह फैसला उठाया। इसके चलते सभी टेलीकॉम कंपनियां आने
वाले दिनों में मिनिमम प्रीपेड रिचार्च को दोगुना करने जा रही हैं। बढ़ी कीमतों के
बाद मिनिमम रिचार्ज 75 रुपये हो जाएगा। वर्तमान में यह 35 रुपये है। मतलब तब
आपको 28 दिनों तक इनकमिंग सुविधा के लिए 75 रुपये खर्च करने होंगे। मिनिमम
प्रीपेड रिचार्ज को बढ़ाने के संकेत Airtel ने दिए हैं। कंपनी के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने हाल ही
में कहा कि लंबी अवधि की वैधता के दिन अब लद गए हैं। एक वक्त था जब कंपनियां
ग्राहकों को नेटवर्क पर जोड़े रखने के लिए लाइफ टाइम रिचार्ज के ऑफर दिया करती थीं।
कंपनियों का कहना है कि मार्केट में कॉम्पीटिशन बहुत ज्यादा है। सभी कंपनियां
वित्तीय संकट से जूझ रही हैं। ऐसे में उन ग्राहकों की कमी नहीं है जो सिम तो रखते
हैं, उससे सुविधा लेते हैं लेकिन रिचार्ज नहीं करवाते हैं। ऐसे
ग्राहकों की संख्या करीब 1 करोड़ से भी ज्यादा है। देश में तीन प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां
हैं, जिसमें जियो द्वारा सेवाएं शुरू करने पर फ्री इनकमिंग जारी रखने
को लेकर कोई प्लान नहीं लाया गया, इसके बाद वित्तीय संकट झेल रही कंपनियों ने न्यूनतम
रीचार्ज राशि प्रणाली लेकर आईं।