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हमारे यहां ग्राहक को भगवान माना जाता है होगी उनके हितो की रक्षा,बनेगा नया कानून ... प्रधान मंत्री मोदी
Posted by : achhiduniya
26 October 2017
उपभोक्ता संरक्षण पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में
प्रधान मंत्री मोदी ने कहा, उपभोक्ता संरक्षण कानून के तहत, भ्रामक विज्ञापनों
के खिलाफ कड़े प्रावधान किए जा रहे हैं। देश में लागू की गई वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी)
की व्यवस्था को उन्होंने देश को एक नयी कारोबारी संस्कृति में ढालने वाली व्यवस्था
बताया और कहा इस नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था का सबसे ज्यादा लाभ उपभोक्ताओं को ही होगा।
पीएम ने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद कंपनियों में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी,
जिसका परिणाम कीमतों में कमी के तौर पर सामने आएगा। भारत में
सैंकड़ों हजारों सालों से उपभोक्ता संरक्षण की व्यापक चर्चा रही है। हजारों वर्ष
पूर्व ग्रंथों में कहा गया कि वस्तुस्थिति और नापतोल में किसी भी तरह की गड़बड़ न
करें।
पीएम ने कहा कि हमारे यहां ग्राहक को भगवान माना जाता है। चाहे कोई भी व्यापार हो, उसका एकमात्र मकसद कंज्यूमर की संतुष्टि होना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि उपभोक्ता के संरक्षणों की रक्षा करना नए भारत के निर्माण की नींव रखने के लिए काफी अहम है। उन्होंने कहा कि किसी भी बिजनेस में उपभोक्ता की संतुष्टी अहम महत्व रखती है। एक उपभोक्ता के तौर पर आपको कई अधिकार मिलते हैं। अगर कोई दुकानदार या कारोबारी आपके साथ धोखा करता है, तो आप उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं या फिर कंज्यूमर हेल्पलाइन पर भी संपर्क कर सकते हैं। मोदी ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है और इसके लिए वह एक नया कानून बना रही है।
भ्रामक विज्ञापनों पर सख्त रुख अपनाया जाएगा। पहले बिल्डरों की मनमानी की वजह से लोगों को सालों तक अपने घर का इंतजार करना पड़ता था। सिर्फ एक पेंफलेंट छापकर बिल्डर लोगों से पैसे नहीं बटोर पाएंगे। अब खरीदार से मिलने वाली 70% वाली राशि को उसी प्रोजेक्ट पर ही खर्च किया जाएगा। खराब क्वालिटी की वस्तुओं को बाजार से वापस लेने और ग्राहकों को मुआवजा देने का भी प्रावधान किया गया है। आज भी मेरे देश में ईमानदारी और समाज के लिए कुछ करने की भावना जन-जन में व्याप्त है। गैस सब्सिडी को हमने सरकारी खजाने में नहीं डाला, बल्कि उसका लाभ उन्हें नए गैस कनेक्शन के रूप में दिया, जिस घर में लकड़ी के चूल्हे पर खाना पकाया जाता था।
पीएम ने कहा मुझे उम्मीद है कि इस कॉन्फ्रेंस में भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए एक स्वस्थ विजन के साथ आगे का रोडमैप तैयार होगा। अगर आप किसी भी दुकानदार या कारोबारी के खिलाफ शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो आप http://consumerhelpline.gov.in/ पर जा सकते हैं। इसके अलावा आप हेल्पलाइन नंबर 1800-11-4000 पर संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप SMS के जरिये भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको 8130009809 पर टेक्स्ट मैसेज भेजना होगा। जैसे ही आप ये मैसेज भेजेंगे। आपको सामने से कॉल आएग और आपकी समस्य का समाधान किया जाएगा।
पीएम ने कहा कि हमारे यहां ग्राहक को भगवान माना जाता है। चाहे कोई भी व्यापार हो, उसका एकमात्र मकसद कंज्यूमर की संतुष्टि होना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि उपभोक्ता के संरक्षणों की रक्षा करना नए भारत के निर्माण की नींव रखने के लिए काफी अहम है। उन्होंने कहा कि किसी भी बिजनेस में उपभोक्ता की संतुष्टी अहम महत्व रखती है। एक उपभोक्ता के तौर पर आपको कई अधिकार मिलते हैं। अगर कोई दुकानदार या कारोबारी आपके साथ धोखा करता है, तो आप उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं या फिर कंज्यूमर हेल्पलाइन पर भी संपर्क कर सकते हैं। मोदी ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है और इसके लिए वह एक नया कानून बना रही है।
भ्रामक विज्ञापनों पर सख्त रुख अपनाया जाएगा। पहले बिल्डरों की मनमानी की वजह से लोगों को सालों तक अपने घर का इंतजार करना पड़ता था। सिर्फ एक पेंफलेंट छापकर बिल्डर लोगों से पैसे नहीं बटोर पाएंगे। अब खरीदार से मिलने वाली 70% वाली राशि को उसी प्रोजेक्ट पर ही खर्च किया जाएगा। खराब क्वालिटी की वस्तुओं को बाजार से वापस लेने और ग्राहकों को मुआवजा देने का भी प्रावधान किया गया है। आज भी मेरे देश में ईमानदारी और समाज के लिए कुछ करने की भावना जन-जन में व्याप्त है। गैस सब्सिडी को हमने सरकारी खजाने में नहीं डाला, बल्कि उसका लाभ उन्हें नए गैस कनेक्शन के रूप में दिया, जिस घर में लकड़ी के चूल्हे पर खाना पकाया जाता था।
पीएम ने कहा मुझे उम्मीद है कि इस कॉन्फ्रेंस में भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए एक स्वस्थ विजन के साथ आगे का रोडमैप तैयार होगा। अगर आप किसी भी दुकानदार या कारोबारी के खिलाफ शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो आप http://consumerhelpline.gov.in/ पर जा सकते हैं। इसके अलावा आप हेल्पलाइन नंबर 1800-11-4000 पर संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप SMS के जरिये भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको 8130009809 पर टेक्स्ट मैसेज भेजना होगा। जैसे ही आप ये मैसेज भेजेंगे। आपको सामने से कॉल आएग और आपकी समस्य का समाधान किया जाएगा।