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- कुछ बाते जो आपकी अच्छी छवि को बिगाड़ सकती है......?
Posted by : achhiduniya
28 October 2017
हम जिस ऑफिस मे काम करते
है वहा के साथी अक्सर सुख-दुख में काम भी आते हैं। हम दफ्तर के साथियों के साथ कई
बातें शेयर करते हैं। दफ्तर में साथियों से अच्छा रिश्ता बनाए रखने के लिए कुछ
बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अक्सर कंपनी मे देखा जाता हर कर्मचारी को कंपनी या
काम से कुछ न कुछ शिकायत होती है और छोटी-मोटी बातें साथियों के साथ बात करके ठीक
भी की जा सकती हैं। अगर आप कंपनी या काम से बहुत असंतुष्ट हैं तो साथियों से इस
बारे में बात करने के बजाय अपनी बात सही तरीके से उचित अधिकारियों तक पहुंचाना
बेहतर विकल्प है।
बार-बार शिकायत करना आपके साथियों के मन में आपके प्रति सवाल पैदा करता है और एक और कर्मचारी के तौर पर आपकी इमेज खराब होती है। आजकल जमाना सोशल नेटवर्किंग का है और आपकी ऑनलाइन गतिविधियां ऑफिस में चर्चा का विषय बन सकती हैं। अपनी सोशल नेटवर्किंग लाइफ को अपनी प्रोफेशनल लाइफ से अलग रखें। आपके स्टेटस या ब्लॉग पर आपके विचार से लोग ऑफिस में आपके बारे में धारणा बना सकते हैं। ऑफिस या काम से जुड़ी बात तो सोशल नेटवर्क पर बिल्कुल शेयर न करें और संभव हो सके तो ऑफिस के दोस्तों को सोशल नेटवर्क पर दोस्त बनाने से बचें।
ऑफिस में लोग काम करने आते हैं और उन्हें आपकी निजी बातों से लेना-देना नहीं होता। बेहतर है कि अपने परिवार या रिश्तों से जुड़ी जानकारी आप खुद तक ही रखें। जाहिर है ऑफिस के साथी आपकी घरेलू जिंदगी के बारे में थोड़ा-बहुत तो जानते ही हैं लेकिन अपनी अंतरंग बातें जैसे पारिवारिक या रिलेशनशिप के झगड़े, पैसे की परेशानी या काम के बाहर के दोस्तों से जुड़ी बातों को ऑफिस में शेयर करना सही नहीं है। याद रखिए जो बात आपके जीवन के लिए बेहद मायने रखती है, वह दूसरों के लिए सिर्फ गॉसिप का विषय हो सकती है।
बार-बार शिकायत करना आपके साथियों के मन में आपके प्रति सवाल पैदा करता है और एक और कर्मचारी के तौर पर आपकी इमेज खराब होती है। आजकल जमाना सोशल नेटवर्किंग का है और आपकी ऑनलाइन गतिविधियां ऑफिस में चर्चा का विषय बन सकती हैं। अपनी सोशल नेटवर्किंग लाइफ को अपनी प्रोफेशनल लाइफ से अलग रखें। आपके स्टेटस या ब्लॉग पर आपके विचार से लोग ऑफिस में आपके बारे में धारणा बना सकते हैं। ऑफिस या काम से जुड़ी बात तो सोशल नेटवर्क पर बिल्कुल शेयर न करें और संभव हो सके तो ऑफिस के दोस्तों को सोशल नेटवर्क पर दोस्त बनाने से बचें।
ऑफिस में लोग काम करने आते हैं और उन्हें आपकी निजी बातों से लेना-देना नहीं होता। बेहतर है कि अपने परिवार या रिश्तों से जुड़ी जानकारी आप खुद तक ही रखें। जाहिर है ऑफिस के साथी आपकी घरेलू जिंदगी के बारे में थोड़ा-बहुत तो जानते ही हैं लेकिन अपनी अंतरंग बातें जैसे पारिवारिक या रिलेशनशिप के झगड़े, पैसे की परेशानी या काम के बाहर के दोस्तों से जुड़ी बातों को ऑफिस में शेयर करना सही नहीं है। याद रखिए जो बात आपके जीवन के लिए बेहद मायने रखती है, वह दूसरों के लिए सिर्फ गॉसिप का विषय हो सकती है।