- Back to Home »
- Technology / Automotive »
- इलेक्ट्रॉनिक पैन कार्ड या ई-पैन कार्ड कैसे करें डाउनलोड जाने आसान तरीका...?
Posted by : achhiduniya
27 July 2022
प्रेस सूचना ब्यूरो {PIB} की तरफ से एक ट्वीट किया गया
है। इसमें कहा गया है, टैक्सपेयर्स की सुविधाओं की ओर
एक नया कदम। अपना पैन तुरंत पाएं। कोई इंतज़ार नहींI
इंस्टेंट ही न्यू
नॉर्मल है। अब आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल से ई-पैन
मिनटों में प्राप्त किया जा सकता है। सरकारी से लेकर प्राइवेट काम को करने के लिए
पैन कार्ड अनिवार्य हो गया है। बैंक में अकाउंट खोलने से लेकर क्रेडिट कार्ड-
डेबिट कार्ड बनवाने या फिर आइटीआर फाइल करने में हर जगह पैन कार्ड अनिवार्य है।
ऐसे में अगर आपको आईटीआर
रिटर्न दाखिल करना है लेकिन पैन कार्ड खो गया तो आप मिनटों
में इसे पा सकते हैं।आप इलेक्ट्रॉनिक पैन कार्ड या ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते
हैं। बता दें कि आज कई वित्तीय संस्थान ई-पैन कार्ड ही स्वीकार करती हैं। यह बेहद
सुविधाजनक होता है। e-Pan डाउनलोड
कैसे करें? ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal
पर क्लिक
करें। इसके बाद आप Instant e-PAN ऑप्शन
को चुनें। इसके बाद आप New e-PAN ऑप्शन
का चुनाव करें। यहा आपसे पैन कार्ड नंबर मांगा जाएगा। अपने पैन कार्ड नंबर
को दर्ज करें। अगर आपको पैन कार्ड नंबर नहीं याद है तो अपना
आधार नंबर भी दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद आपको कई तरह के नियम और शर्तें दी गईं
होगी। उसे पढ़ें और इसके बाद Accept ऑप्शन
पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को
दर्ज करें। इसके बाद सारे डीटेल्स को चेक करें और इसके बाद Submit बटन दबाएं। इसके बाद आपके दर्ज ईमेल आईडी पर आपको पैन का PDF भेज
दिया जाएगा। इस PDF को डाउनलोड कर लें। इसके बाद आप इस e-PAN को डाउनलोड कर लें।
.jpg)
.jpg)
.jpg)